corona virus
COVID-19 Corona Care

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

आप कुछ साधारण सावधानियाँ बरत कर COVID-19 ( कोरोना वायरस ) के फैलने को कम  कर सकते है। 

१) अपने हाथ को नियमित आधार पर एल्कोहल आधारित Sanitizer (सैनिटाइज़र ) से अच्छी तरह साफ करे या साबुन से धोये। यह उन वायरस को मार डालता है जो आप के हाथ पे लगे होते है। 

२) हमें अपने और दूसरो के बीच में कम से कम 1 मीटर (3 फीट ) की दूरी हमेशा बनाये रखनी चाहिए। जब कोई छींकता है, खाँसता है  या बात करता है तो उसके नाक और मुँह से छोटी - छोटी तरल की बूंदे निकलती है और उसमे वायरस हो सकता है  यदि सामने वाला व्यक्ति   COVID-19 से संक्रमित है। यह तरल बूंदे साँस के माध्यम से आपके अंदर जा सकती है यदि आप पास में है और आप को भी संक्रमित कर सकती है। 

३) भीड़ - भाड़ वाली जगह पे जाने से बचे, क्योंकि ऐसे जगह पे १ मीटर की दूरी बनाना मुश्किल होता है। यदि कोई COVID-19 से संक्रमित है तो उसके संपर्क में आसानी से आ सकते है। 

४) आप नाक और मुँह को छूने से बचे, क्योंकि हो सकता है आप अपने हाथ से जाने - अनजाने में कई सतह को छुएं हो और  वहाँ  पर वायरस हो सकता जो आप के हाथ के माध्यम से आप में आ सकता है और आप को संक्रमित कर सकता है। 

५) सुनिश्चित करे की आप के आस पास के लोग अच्छे स्वसन और स्वच्छता का पालन कर रहे है।  खाँसते या छींकते समय अपने मुँह को ढंकना बहुत जरुरी है। ढंकने के लिए आप मास्क , कोई साफ़ कपड़ा या कोहनी का इस्तेमाल कर सकते है। 

६) यदि आपको बुखार, खांसी या सांस लेने में कठिनाई हो रही हो तो आप नजदीकी स्वास्थ्य चिकित्सालय में  संपर्क करे।  कोशिश करे की आप घर पर ही रहे और स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के नियमो कर पालन करे। 

७) अगर आप किसी से मिल रहे है तो दूर से ही नमस्ते करे और जहाँ तक हो सामाजिक मेल जोल से बचें। 

८) बाहर से लाये हुए सामान जैसे फल और सब्जियों को सबसे पहले अच्छे से धुले, बेकिंग सोडा या गरम पानी का उपयोग करें। घर में आने से पहले खुद को सैनेटाइज़ करें , फिर तुरंत नहाये और बाहर पहन कर  गए हुए कपडे को भी धुले। चाभी, वॉलेट तथा अन्य सभी वस्तुये  जो बहार ले के गए थे, उनको भी धुले या सैनिटाईज़ करें।   घर को भी सैनिटाइज़ करे जैसे घंटी , मुख्य दरवाज इत्यादि। 

९) पैसे का लेने देन न करे, ऑनलाइन ट्रांसफर करें। बुजुर्ग और बच्चों को बहार न जाने दे। आँख, नाक को छूने से पहले अपने हाथ को धुले या सैनिटाइज़ करें। 

१०) काल्पनिक कहानियों, झूंठे समाचारों पर विश्वाश न करें।  अपने सरकार द्वारा बतायें गए तथ्य और अनुमानों पे ही विश्वाश करे। 

११) रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये। 

निम्लिखित उपायों से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाया जा सकता है। 

  • अपने आप को हाइड्रेटेड रखें। 
  • तनाव से दूर रहे अपने आप को खुश रखें।  
  •  शारीरिक व्यायाम जरूर करें।  
  • पर्याप्त नींद लें। 
  • फल और सब्जियाँ ज्यादा खायें। 
  • अदरक , लहसुन , हल्दी , तुलसी का उपयोग करे , काढ़ा बना कर पीये। 
  • विटामिन C वाले फलो का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करे।  जैसे - आम , संतरा , कीवी , स्ट्रॉबेर्री , मुसम्मी , अन्नानास इत्यादि। 

Read More:

Previous Post Next Post